Sunday 9 January 2022

मुझे फख्र है

मुझे फ़ख्र है
मैं कभी नही बन सका 
महानायक 
भव्यता और भ्रम के
शानदार उपमानों से 
घिरा हुआ
कथनी तथा करनी में 
अन्तर के पैमाने तय 
करता हुआ
रौब और दौव के साथ
चमचमाती कारों मे सवार
कैमरों के सामने 
झूठी मुस्कान सहेजता हुआ
बल्कि मै लड़ता रहा 
लगातार 
संघर्षशील मनुष्य की 
आवाज बनकर
अन्याय व अत्याचार के 
विरुद्ध उद्घोष बन
यद्यपि नहीं दिला सका मैं
उत्पादकों को
उनकी लागत से 
अधिक कीमत
और विफल रहा
आधी आबादी के संघर्ष को
सरोकारों तक पहुँचाने मे 
फिर भी मुझे फ़ख्र है
मैं कभी नही बन सका 
महानायक 
जो आदमी होते हुए भी
हमेशा रहता हो
आदमियत की जद से 
बाहर
बल्कि इसके विपरीत
मै लगा रहा हमेशा
जन भावनाओं के साथ
मन क्रम वचन से
प्रतिबद्ध योद्धा सरीखा
यद्यपि मुझे भुगतने पड़े 
इसके गम्भीर परिणाम भी
परन्तु मैं खुश था
प्रकृति व परिस्थितियों के साथ 
तदात्म स्थापित करते हुए
क्योंकि मेरे लिए 
महानायकत्व से भी 
महत्वपूर्ण थी
मनुष्यों की संवेदना
जो पहुँचती जा रही है
लगातार खात्मे की ओर

No comments:

Post a Comment